Thanks For Visiting

Sunday, 4 March 2018

बड़ी खबर: रेलवे ने दी नौकरियों में भारी छूट, अब बाकी लोग भी बन सकेंगे रेलवे कर्मचारी


भोपाल। भारतीय रेलवे ने निकाली 90 हजार नौकरियों में बड़ी राहत की घोषणा की है। जिन लोगों ने अब तक नौकरी के आवेदन नहीं किए हैं उनको एक और मौका दिया है। अब वे 5 मार्च तक नहीं 31 मार्च तक फार्म भर पाएंगे। इस फैसले के बाद उन लोगों में खुशी है, जो किसी न किसी प्रकार से फार्म नहीं भर पा रहे थे।
रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने नौकरियों में आवेदन की अंतिम तारीख 31 मार्च 2018 कर दी है। पहले यह तारीख 5 मार्च थी।
उल्लेखनीय है कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने 90 हजार भर्तियों में लोको पायलट और टेक्निशियन के पदों के लिए 26, 502 पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला है। इसके साथ ही एलएलपी के लिए 17,673 और विभिन्न टेक्निशियन के पदों के लिए 8,829 भर्तियों के आवेदन निकाले जाएंगे।
मोदी सरकार ने आरक्षण में छूट सीमा बढ़ाई
केंद्र की मोदी सरकार ने सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को बड़ी सौगात दे दी है। रेलवे ने सोमवार को सर्कुलर जारी कर कहा है कि अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 28 से बढ़ाकर 35 कर दी गई है। ग्रुप डी के अभ्यर्थियों लिए यह निर्णय काफी अहम माना जा रहा है।
यह है सर्कुलर
अनारक्षित वर्ग अधिकतम आयु सीमा 35
ओबीसी वर्ग (एनसीएल) अधिकतम आयु सीमा 38
अनुसूचित जाति/जनजाति 40
यह भी हैं अड़ंगे
इससे पहले रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने रेलवे ग्रुप डी (चतुर्थ श्रेणी) के पदों के लिए आईटीआई की अनिवार्यता भी खत्म कर देने से उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली है। अब पहले की तरह 10वीं पास छात्र रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर आवेदन कर पाएंगे। इस फैसले से परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों को फायदा होगा।
भोपाल में हैं 1679 पद
इधर, भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर भी नियुक्तियों की जानकारी हासिल की जा सकती है। www.rrbbpl.nic.in पर जाकर नियुक्तियों की स्थिति देखी जा सकती है। देशभर में हो रही नियुक्तियों में से भोपाल रेलवे बोर्ड के तहत सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के कुल 1679 पद हैं।
अब तक की सबसे बड़ी भर्ती
रेल मंत्रालय की ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया है। इसमें लोको ड्राइवर और टेक्नीशियन के अलावा लेवल दो में फिटर, क्रेन चालक, लोहार और कारपेंटर और लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन और सहायक के पद हैं।
इतनी मिलेगी सैलरी
इन पदों के वेतनमान के लिए कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग के अनुरूप लेवल टू के वेतनमान में 19900 से 63200 और लेवल वन के लिए 18000 से 56900 का वेतनमान होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में हो सकता है। दोनों लेवल के उम्मीदवारों के आवेदन 5 और 12 मार्च, 2018 तक स्वीकार किए जाएंगे। गौरतलब है कि समूह डी को ही समूह सी में लेवल वन कर दिया गया है।
योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख
बयान में बताया गया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट) का प्रमाणपत्र है। लेवल एक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

0 comment:

Post a Comment

Dosto Apne Vichar Yaha Prakat Kare

Join Us

Quote Of The Day

आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है|

Like Us On Facebook