Thanks For Visiting

Friday, 23 February 2018

Hacker Kaise Bane ? Full Guide in Hindi.

Namaskar Dosto Main Abhishek Shukla Swagat karta Hu Aap Sabhi Ka Aur Aaj Me Aap Ko Batauga Ki Hacker Kaise Bane . Aur Hacker Ke Liye Jararuri Kon Kon si Cheej Hoti Hain





Hacking क्या है ?

Computer Hacking एक ऐसा process है,जिससे हम किसी computer software या hardware को modify करके, creator के जो original purpose है, उसके अलावा दूसरे लक्ष्य को कार्यान्वित करते है. Hacking is the art of declaring the mistake of software. क्युकी ‘Hack ‘ word का use ज्यादातर उनलोगो के लिए करते है, जो अपने ‘profession’ में weak होते है, इसलिए कुछ Hacker इस term के बारे में बताते है, की यह offensive and अपने real skill को recognize करने में disable होते है करके.

Hackers कौन है ?

A Hacker or white hat Hacker,is also known as Ethical Hacker. यह एक computer security expert होते है, जो penetration testing और other testing methods को specialized करते है,and यह ensure करते है की company की information system secure है की नहीं.ये लोग companies में काम करते है and इन लोगो को sneakers के नाम से भी जाना जाता है.

Types of Hackers

Hackers को mainly 3 type से जाना जाता है.
  • White Hat Hacker – इसको हम अच्छे hackers बोल सकते है,White hat hackers अपनी skill का use other people and company की safety के लिए करता है.इसको हम security expert and Ethical hackrs के रूप में जानते है.
  • Black Hat hacker – Black hat hackers को हम Crackers के रूप में भी जानते है,यह अपने skill का use करके illegal work करते है like account hacking,online phishing etc.
  • Grey Hat Hackers – Grey hat hacker, black and white hat hackers से मिलकर बन है,ये कुछ टाइम अच्छे work करते है and कुछ टाइम illegal work so इन्हे grey hat hackers कहा जाता है.

Hacker बनने के किये कौन -कौन सी Skill की जरुरत होती है ?

हैकिंग सीखने में कोई बड़ा जादू जैसा कुछ नहीं है, but other उपयोगी चीजों की तरह इसे सीखने के लिए भी dedication and willingness की जरुरत होती है. इसके लिए कुछ topics के बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है like,operating system and its working,computer network,programming etc.एक दिन या एक रात में Hacker बनना impossible है इसके लिए long time duration चाहिए.

Hacking सीखने का Best Way क्या है ?

Hacking सीखने का best तरीका यही है की उसके बारे में अभी से basic सीखना start करदे. hacking सीखने के लिए बहुत से book भी available है.but hacking सीखना start करने से पहले computer programming and security network के बारे में basic knowledge जरूर होनी चाहिए.इसके लिए internet ही सबसे अच्छा source है.
यदि आप भी hacking सीखना चाहते है तो निचे कुछ steps दिए गए है.जिसको follow करके आप एक अच्छे हैकर बन सकते है.

Step-1 : Basic से Start करे

Beginner के लिए, जिसे hacking के बारे में कुछ पता नहीं होता. उसके लिए ज्यादा better होता है की starting basic से करे. Direct hacking सीखने के जगह आपको बेसिक्स जानकारियां like security network, virus,ports, firewalls, common network protocols like IP address, HTTP, FTP, DNS, SMTP etc के बारे में research करना चाहिए.
आप alternate operating system Linux के बारे में भी सिख सकते है. जिसका knowledge hacking के लिए बहुत important होती है.एक बार यदि आप basic fundamental के बारे में सिख जाते है. फिर आप उस position में पहुंच जाओगे जहां किसी भी hacking technique को आसानी से समझने लगोगे.

Step-2: Hacking सीखने के लिए अच्छे Source का चयन करे

यदि आपको हैकिंग के बारे अच्छी जानकारी है तो,बहुत से ऐसे books है जो आपको latest vulnerabilities के बारे में टेक्निकल इनफार्मेशन देते है and उसको exploit करने के possible रास्ते भी बताते है. Beginner के लिए एक अच्छा source find करना मुश्किल होता है जो hacking को basic से सिखाए.Hacking Secrets Exposed एक beginner के लिए बहुत अच्छा book है,ये beginner को बिना किसी previous knowledge के hacking सिखाता है and इसका step follow करना भी बहुत आसान है.इस बुक बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी official website को follow कर सकते है.
Tips – ShuklaJiTechnical.Com की हेल्प से आप hacking सिख सकते है,क्यूंकि आने वाले articles में हम hacking से related article पोस्ट करेंगे.

Step-3:  Programming सीखे (Optional)

यदि आप hacking के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते है तो, programming एक ऐसा चीज है जिसे आप skip नहीं कर सकते. भले ही आप easily hacking करने के लिए कुछ ready made tools का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन यह ज्यादा अच्छा होगा की आपको programming language like PHP and JavaScript के बारे में जानकारी हो. क्योंकि इससे आप अपना खुद का tool create कर सकते है and codes को exploit कर सकते है.

         Niche Wala Vedio Ko Dekhe Aur Seekhe Hacking 

0 comment:

Post a Comment

Dosto Apne Vichar Yaha Prakat Kare

Join Us

Quote Of The Day

आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है|

Like Us On Facebook