Thanks For Visiting

Saturday, 24 February 2018

सरकार इस योजना के तहत बेटियों को दे रही स्मार्ट फोन के साथ 25 हजार रुपए, जानिए क्या है योजना

रीवा. मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के अन्तर्गत सरकार प्रोत्साहन राशि के साथ अब गरीब बेटियों को तीन हजार रुपए कीमत का स्मार्ट फोन दे रही है। शनिवार को आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें एक साथ 351 से अधिक गरीब बेटियों के हाथ पीले कराए गए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल मौजूद रहे।

स्मार्ट फोन के लिए दिए जा रहे 3 हजार रुपए
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण की संयुक्त संचालक ने बताया कि गरीब बेटियों के विवाह के दौरान कुल 25 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसमें दाम्पत्य जीवन की खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए 17 हजार रुपए तथा पांच हजार रुपए की गृहस्थी की सामग्री के साथ ही प्रत्येक जोड़े को स्मार्ट फोन के लिए 3 हजार रुपए दिए जाएंगे।
दो लाख रुपए की मिलेगी प्रोत्साहन राशि
सामाजिक जेडी के अनुसार नि:शक्त जोड़ों का विवाह होने पर सामान्य व्यक्ति जो नि:शक्त नहीं है और नि:शक्त कन्या से विवाह करता है या कोई सामान्य कन्या नि:शक्त व्यक्ति से विवाह करती है तो प्रत्येक जोड़े को दो लाख रुपए तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 25 हजार रुपए भी दिए जाएंगे।
एक लाख रुपए के होंगे पात्र
यदि दोनों कन्या एवं युवक नि:शक्त हैं तो एक लाख रुपए एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह राशि तभी देय होगी जब विवाह सक्षम अधिकारी के यहां पंजीकृत हो और उसके द्वारा विवाह प्रमाण पत्र जारी किया गया हो।
आपस में बात करने के लिए स्मार्ट फोन
उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि गरीब घरों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की विशेष योजना चलाई है। इस योजना से अंतिम छोर में रहने वाली बेटी को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने नि:शक्तों की योजनाओं की भी चर्चा की और कहा कि अब बेटियों को आपस में बात करने के लिए स्मार्ट फोन भी दिए जाएंगे।
सरकार ऐसे देगी गरीब बेटियों योजना का लाभ
25 हजार रुपए
3 हजार रुपए स्मार्ट फोन
दोनों नि:शक्त हैं तो एक लाख रुपए एवं 25 हजार रुपए विवाह योजना के तहत दिए जाएंगे 
सामान्य कन्या नि:शक्त व्यक्ति से विवाह करती है तो 2 लाख रुपए

0 comment:

Post a Comment

Dosto Apne Vichar Yaha Prakat Kare

Join Us

Quote Of The Day

आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है|

Like Us On Facebook